प्रकृतिक तत्व, कुदरती खुबसूरत बालों के लिए

कई प्रान्तों में नारी सौन्दर्य को नारी के बालों से आका जाता है। लेकिन जितने लम्बे बाल उतनी ज्यादा समस्या क्या करें क्या ना करें इसकी जानकारी हम आपकों निम्न प्रश्नावली के तहत दे रहें हैं। हम आपकों प्राकृतिक तत्वोें के जरिये बालों की बड़ी से बड़ी समस्या को सुलझाने तथा बालों को खूबसूरत लम्बे चमकदर तथा किसी भी समस्या रहित बनाये रखने के लिए कई सुझाव दे रहें हैं। जो आप सभी के काम आयेेगे वैसे तो मार्केट में बहुत सारे कैमिकल्स से बने पदार्थ मिलते है। जैसे डाई कलर लेकिन ये सभी चीजें आपके बालों को थोड़े समय तक अच्छा बना देंगे लेकिन हाल वही होगा चार दिन की चाँदनी फिर अंधेरी रात।

समस्या-

कई लोग एन्टीड्रेडफ इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कोई भी ज्यादा काम नहीं करते इसके अलावा बालों की चमक व खुबसूरती भी जाती रहती है। इसके लिए यह ट्रीटमेन्ट करें।
समाधान- ज्यादातर एन्टी डैंड्रफ शैम्पू कैमिकल्स से यूक्त होते हैं जो आपके बालोें को नुकसान पहुँचा सकते है। पर आम धारण के बिल्क्ुल विपरीत नींबू और हिना जैसे तत्वों से युक्त कुदरती शैम्पू डैन्ड्रफ को प्रभावशाली ढंग से तुरंत दूर करता है जिससे बाल मजबूत और चमकदार रहते हैं।

आप डेेंड्रफ को हटाने के लिए सिर पर लगाने वाले तेल में एक नींबू का रस मिलायें और बालों की जड़ों में नीचे तक लगायें और दूसरे दिन बाल धोयेें फिर देखिए आपके बाल कितने चमकदार होते हैै।

समस्या –

महिलाओं में यह भ्रांति होती है कि बालों को रोज धोना चाहिए।
समाधान-

बालों को रोज धोना सही नहीं है , परन्तु आपका प्रोफेशन या आपकी जरूरत बालों को रोज धुलाती है तो स्ट्रोंग कैमिकल बालों को नुकसान पहुँचाते हैं जो आपके बालों को नेचुरल ऑयल निकाल देते हैं। जिससे बाल रूखे-सुखे हो जाते हैं और बाल झड़ने लगते हैं। मजबूत व चमकदार बालों के लिए कोई भी नेचुरल ऑवला शिकाकाई शैम्पू का इस्तेमाल करें, और इसके लिए आप घर में सुखे आँवलों को भिगोकर रखें फिर उससे बाल धोंये फिर देखिये आपके बाल कितने खुबसूरत लगते हैं।

समस्या-

आजकल की चिंता वाले युग में बाल जल्दी पकने लगते है। इससे बचने के लिए तथा प्रक्रिया को कम करने के लिए उपाया।
सावधान-

यह एक कूदरती प्रक्रिया है, जिसे रोका नहीं जा सकता अगर हम कुछ सावधानियाँ बरते तो इसे धीमा किया जा सकता है।
जब आप धूप में जाय तो स्कार्फ या टोपी पहन कर जायें। आजकल मार्केट में अलग-अलग डिजाइन के र्स्काफ मिलते है। डाई से बचें आँवला शिकाकाई यूक्त शैम्पू का इस्तेमाल करें विटामिन ई के सेवन से बाल लम्बे व सुन्दर होते हैं। लेकिन इसकी जानकारी आप अपने डॉक्टर से लें।
नेचूरल कंडीशनर क्या है और इसका इस्तेमाल किस प्रकार किया जाता हैै।

दही नींबू का रस सिरका आपके बालों के कंडीशनर का काम करेगा इसको 15-20 मिनट तक बालों पर लगाएं फिर धो लें।
कुछ और टिप्स- अच्छे बाल बनाएं रखने के लिए हर हफते हिना करें, आजकल बालों के लिए अलग-अलग रंग उपलब्ध हैं, जिनको लगायें व मालिश करें और सुबह सिर धोयें।, धोने के लिए शिकाकाई, रीठा, आँवला का प्रयोग करें, जूँ से बचने के लिए बच्चें के सिर में लगाने वाले तेल में नीम की पत्तियों का रस मिलायें। इस प्रकार बालों की खूबसूरती के लिए आपकों सभी कुछ कुदरत से मिल सकता है। जरूरत है तो आपकी अपनी कोशिश की तथा बालों को सुंदर बनाने की।

-पार्थ शिवानी

By Shivani

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

No widgets found. Go to Widget page and add the widget in Offcanvas Sidebar Widget Area.